अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now

School Holiday: स्कूली विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाली है। कई राज्य सरकारों ने इसे सार्वजनिक उत्सव के रूप में मनाने की योजना बनाई है।

इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी (स्कूल छुट्टी 2024) की घोषणा की जा रही है। अब तक राज्य सरकार ने आधा दर्जन से अधिक छुट्टी की घोषणा की है।

स्कूल छुट्टी: शिक्षण संस्थाओं में अवकाश

केंद्र सरकार ने पहले ही सभी राज्य सरकारों और जनता से राम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की अपील की है। साथ ही, राज्य सरकार भी इस उत्सव को लेकर सतर्क हो गई है और अपने-अपने ढंग से भव्य तैयारी कर रही है। इस बीच, शिक्षण संस्थानों में छुट्टी दी गई है। कई जिलों और राज्यों ने स्वच्छता दिवस घोषित किया है।

स्कूल छुट्टी: 22 जनवरी को स्कूल बंद रहेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने राम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। 22 जनवरी को शहर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

इसके साथ ही राज्य भर में शराब की दुकानें भी बंद हो जाएंगी। इस दिन को ड्राई डे कहा जाता है। सभी शिक्षण संस्थाएं बंद हो जाएंगी। मदरसा जैसे सरकारी, अर्ध सरकारी और आंगनबाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी दी गई है।

स्कूल छुट्टी: शीतकालीन छुट्टी बढ़ी

हरियाणा सरकार ने शीतकालीन अवकाश को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया है। ऐसे में 22 जनवरी से स्कूल फिर से शुरू होंगे। ध्यान दें कि 22 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन होने के कारण सभी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश होगा। शिक्षा निदेशालय ने पहले से ही इसके लिए आदेश जारी किया है। 15 जनवरी को ही छुट्टी दी गई है।

स्कूल छुट्टी: 22 जनवरी को छुट्टी का आदेश

गोवा सरकार ने अयोध्या में राम जन्मभूमि की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर स्कूलों और कॉलेजों को अवकाश दे दिया है। ऐसे में गोवा सरकार ने 22 जनवरी को छुट्टी दी है। सरकारी कार्यालय भी छुट्टी पर है। ऐसे में सभी स्कूल कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इससे विद्यार्थियों और कर्मचारियों दोनों को फायदा होगा।

Rajasthan स्कूल छुट्टी: ड्राइ डे घोषित किया गया

राजस्थान सरकार ने रंजन भूमि की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ड्राई डे घोषित किया है। वहीं जल्द ही छुट्टी भी घोषित की जा सकती है। 22 जनवरी को ड्राइ डे घोषित होने पर राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी। ग्रेटर नगर निगम ने भी छुट्टी घोषित की है।

CG स्कूल छुट्टी: स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने के नियम

छत्तीसगढ़ सरकार ने अभी बड़ा निर्णय लेते हुए स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। राम मंदिर के उद्घाटन पर सभी शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगी। संबंध में, शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने घोषणा की। शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगी। साथ ही राज्य में शराब की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। 22 जनवरी को ड्राई डे है।

अवकाश की लगातार मांग

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी अवकाश की लगातार मांग है। बीजेपी दोनों राज्य में सरकार चलाता है। 22 जनवरी को इन दोनों राज्यों में भी स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा। शराब की बिक्री पर रोक लगाने के साथ-साथ स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए जल्द ही आदेश जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढे :

स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, मंत्री ने बड़ी घोषणा की, सभी जिलों में अवकाश : School Holiday

2016 के बाद 2024 में फिर से नए वेरिएंट में लांच हुई है बाइक, देती है बेहतरीन माइलेज, फीचर्स और कीमत की पूरी जानकारी जाने..!

Silai Machine Free Yojana 2024: सभी महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मिलेगा? यहाँ पूरी जानकारी देखें

और पढ़े :-

नई भारत अपने मालिकों की दिमागी उपज है, जिन्होंने इसे प्यार, कड़ी मेहनत और समर्पण...

Join the Conversation

2 Comments

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *